Saturday, April 20, 2024

समालोचन--  ''वे रचना या रचनाकार के साथ कोई मुलाहिज़ा  नहीं पालते'
----

यह पहला अवसर है जब ९५१ (951 )पृष्ठों के किसी कृतित्व केंद्रित   विशेषांक (शोधपरक) का हिस्सा बनी | 
अंक के कुल जमा ११ अध्याय  में से अध्याय चार -- 'समालोचन' के अंतर्गत   साहित्य, पत्रकारिता जगत के महत्वपूर्ण नामों (लीलाधर मंडलोई जी,प्रियदर्शन जी, विष्णु नागर  जी,प्रकाशकांत जी ,आदि) जिन्हें मैं पढ़ती रहीं हूँ  में अपना नाम देखना आश्चर्य से भर गया|  
विशेषांक में मेरा समालोचकीय लेख १२ पृष्ठों का है जिसका शीर्षक है --- ''वे रचना या रचनाकार के साथ कोई मुलाहिज़ा  नहीं पालते'
सापेक्ष पत्रिका का अशोक वाजपेयी विशेषांक कल घर पर पहुंचा | सेतु प्रकाशन से प्रकाशित इस विशेषांक का संपादक :महावीर अग्रवाल जी ने किया है यह लेख लिखवाने का श्रेय भी उन्ही को जाता है |  लगभग एक वर्ष पूर्व उन्होंने दिल्ली साहित्य अकादेमी  की पत्रिका -समकालीन भारतीय साहित्य ' में मेरी विस्तृत समीक्षा पढ़ी थी | पत्रिका में दिये नंबर से   मुझे फोन किया |  उस समय इस विशेषांक की तैयारी चल रही थी  | १२ पृ लिखने के लिए मैंने कुछ माह का समय मांगा जो मुझे मिला भी | अब प्रकाशितलेख आपके समक्ष है | 
समग्र अंक पर विस्तार से लिखूंगी 
फ़िलहाल इतना ही कि इसमें आप साहित्य की  लगभग हर विधा से गुजर सकेंगे | अंक में धर्मवीरभारती ,भारत भूषण अग्रवाल , केदारनाथ सिंह    नरेश मेहता ,कुंवर नारायण ,ज्ञानरंजन धूमिल के महत्वपूर्ण पत्र सम्मिलित हैं  तो विष्णु खरे ,कृष्णा सोबती ,विनोद शाही आदि के  साक्षात्कार भी |व्यक्तित्व केंद्रित शीर्षक से बुने  अध्याय में  ध्रुव शुक्ल ,प्रयाग शुक्ल,सुबोध सरकार , अयप्पा पणिक्कर  आदि कई महत्वपूर्ण नाम हैं जिनकी  अनुभवसम्पन्न दृष्टि से अंक बहुत समृद्ध हुआ   |




















 

No comments:

दैनिक स्वदेश में प्रति रविवार स्तंभ का लेख